इरोम शर्मिला केस में मानवाधिकार आयोग जागी

Image

कौशल किशोर
मणिपुर में ‘आयरन लेडी’ नाम से ख्यात इरोम शर्मिला की हालत का संज्ञान मानवाधिकार आयोग ने लिया है। उन्होंने असम राइफल के जवानों द्वारा 10 नागरिकों को मारने पर विरोध प्रकट करते हुए सत्याग्रह शुरु किया था। वह 2 नवंबर 2000 से सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून को समाप्त करने की मांग को लेकर आमरण अनशन कर रही हैं। लंबे अर्से से प्रशासन ने सत्याग्रही को न्यायिक हिरासत में निरुद्ध कर रखा है। इस बीच नाक में नली लगाकर उन्हें भोजन दिया जाता रहा है। इस ऐतिहासिक मामले का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सुओ-मोटो संज्ञान लिया है।
हाल ही में आयोग के सदस्य इरोम शर्मिला की हालत का जायजा लेने मणिपुर पहुंचेे। विगत 23 अक्टूबर को उन्होंने आंदोलनकारी से भेंट किया था। उल्लेखनीय है कि इस दौरान आयोग के दो सदस्यों के साथ स्थानीय प्रशासन के वरीष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। उनके समक्ष शर्मिला ने दुहराया कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती वह संघर्ष जारी रखंेगी। आयोग के सदस्यों ने उन्हें शारीरिक रुप से
कमजोर होेने के बावजूद सतर्क और जागरुक पाया है।
आयोग ने मणिपुर सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर इस मामले में मानवाधिकार के हनन का व्यौरा देते हुए निर्देश दिया है। साथ ही 6 दिसंबर 2013 तक निर्देशों के प्रति की गई कार्यवाही का विवरण उपलब्ध कराने को भी कहा है।
सत्याग्रह शुरु करने से पूर्व शर्मिला स्थानीय दैनिक अखबार ‘लानपाऊ’ से जुड़ी पत्रकार थीं। मणिपुर के आम लोग स्वेच्छा से उनके आंदोलन से जुड़ते रहे हैं। विरोध का स्वर तीव्र हो रहा था। स्थानीय प्रशासन की समस्या बढ़ रही थी। इसी बीच उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 309 के तहत आत्महत्या के प्रयास का फर्जी    मुकदमा दर्ज कर जेल में बंद कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि इरोम शर्मिला   महिलाओं के प्रति बढ़ते अत्याचार का भी विरोध करती रही हैं। 2004 में सशस्त्र बल के जवानों द्वारा बलात्कार का मामला सामने आने पर उनके नेतृत्व में दर्जन भर महिलाओं ने सेना मुख्यालय के सामने नग्न होकर प्रदर्शन किया था।
Courtesy: Swaraj Khabar

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s